रत्न लाल कटारिया का जवाहर लाल नेहरु से क्या था कनेक्शन

0
206

 कुरुक्षेत्र रणदीप रोड़

भारतीय जनता पार्टी के नेता अंबाला लोकसभा से सांसद पूर्व केंद्रीय मंत्री रतनलाल कटारिया का निधन हो गया है । वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे ,चंडीगढ़ पीजीआई में उन्होंने अंतिम सांस ली ।

रतनलाल कटारिया अंबाला लोकसभा से तीन बार सांसद चुने गए 1999 में तेरहवीं लोकसभा में 2014 में 16 वी 2019 में 17 वी लोकसभा में । 

वह 2019 में केंद्रीय जल शक्ति व सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री भी रहे । रतन लाल कटारिया के राजनीतिक सफर पर एक नजर डालने से पहले हम आपको बता दें कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू से उनका तालुक रहा है ।

आप हमारी रिपोर्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए शेयर करें और अपने कमेंट जरूर करें।

रतन लाल कटारिया साल 1951 में यमुनानगर जिले के संदली गांव में पैदा हुए थे ,उन्होंने कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से बीए ऑनर्स m.a. पॉलिटिकल साइंस एलएलबी की डिग्री प्राप्त की।

उनके परिवार में एक पुत्र और एक पुत्री है लेकिन उनका राजनीतिक उत्तराधिकारी उनकी पत्नी बनतो कटारिया को माना जाता है जो को पहले से ही भारतीय जनता पार्टी में सक्रिय रूप से काम कर रही है।

रतनलाल कटारिया 5 दशकों तक आरएसएस के स्वयंसेवक रहे वह हरिजन कल्याण निगम के अध्यक्ष रहे ,गुरु रविदास सभा के अध्यक्ष रहे।

साल 2000 से 2003 तक भारतीय जनता पार्टी हरियाणा प्रदेश के अध्यक्ष के रूप में भी उन्होंने काम किया। अक्टूबर 2000 में पार्टी की अपनी पत्रिका भाजपा को बांते शुरू की।

 1987 में रादौर विधानसभा से विधायक रहे हरियाणा सरकार में रेवेन्यू मिनिस्टर रहे ।

1996 में वेयरिंग हाउस  हाउसिंग कॉरपोरेशन के चेयरमैन रहे । रतनलाल कटारिया बाल कलाकार के रूप में भी जाने जाते हैं । उन्होंने 13 साल की आयु में भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से सम्मान भी प्राप्त किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here