32.5 C
Kurukshetra
Friday, September 20, 2024
No menu items!
spot_img

उमंग संस्था द्वारा शहीद की याद में आयोजित किया गया रक्तदान शिविर

कुरुक्षेत्र ( बातों बातों में / हरियाणा डेस्क )  देश की रक्षा करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए गांव बारना निवासी सुरेंद्र कुमार के शहीदी दिवस पर उमंग समाज सेवी संस्था द्वारा गांव बारना में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में हरियाणा के पूर्व मंत्री अशोक अरोड़ा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। वहीं शिविर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की एसएमओ डा. अंजू बाला, कृषि अधिकारी शैलेंद्र कुमार, इफको के जिला अधिकारी संदीप श्योराण व श्री ब्राह्मण एवं तीर्थोद्धार सभा के प्रधान महासचिव रामपाल शर्मा बतौर विशिष्ठ अतिथि पहुंचे। शिविर में रक्तदाताओं ने बढचढ कर भाग लिया व रक्तदान कर शहीद को श्रद्धासुमन अर्पित किए। शिविर में 55 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। शहीद सुरेंद्र कुमार के पिता रोणकी राम को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में पहुंचने पर उमंग संस्था के प्रधान देवीलाल बारना ने अशोक अरोड़ा तथा अन्य गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया।
रक्तदानियों को सम्मानित करने के पश्चात पूर्व मंत्री अशोक अरोड़ा ने कहा कि सामाजिक क्षेत्र में अग्रणी उमंग संस्था ने शहीद सुरेंद्र कुमार की याद  में रक्तदान शिविर का आयोजन करके सराहनीय कार्य किया है। इससे युवाओं में देशभक्ति के प्रति भावना और अधिक मजबूत होगी। उन्होने कहा कि रक्त का कोई विकल्प नही है। जरूरतमंद व्यक्ति का जीवन रक्त देकर ही बचाया जा सकता है। कार्यक्रम में उपस्थित शहीद के पिता रोणकी राम को नमन करते हुए अरोड़ा ने कहा कि पूरे देश को उन पर नाज है। इस बेटे ने भारत माता की रक्षा के लिए अपने प्राणो की आहुति दी है। रक्तदान से बढकर शहीदों के प्रति कोई दूसरी श्रद्धांजलि नही हो सकती। ऐसे शहीदों के करण ही आज देशवासी खुली हवा में सांस ले रहे हैं। उन्होने रक्तदान शिविर आयोजन करने के लिए उमंग संस्था के पदाधिकारियों की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए आशा व्यक्त की संस्था भविष्य में भी इसी प्रकार के सामाजिक कार्य करती रहेगी। उमंग संस्था के अध्यक्ष देवीलाल बारना ने शहीद सुरेंद्र कुमार के जीवन पर प्रकाश डाला व युवाओं से अपील की कि वे उनके जीवन से प्रेरणा लें। उन्होने कहा कि संस्था समय समय पर रक्तदान शिविर व अन्य सामाजिक कार्य करती रहती है।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बारना की एसएमओ डा. अंजू बाला ने अपने संबोधन में कहा कि उमंग संस्था द्वारा देश की रक्षा करने वाले शहीद सुरेंद्र कुमार की याद में रक्तदान शिविर का आयोजन करना शहीद को सच्ची श्रद्धांजलि है। रक्तदान से बढकर कोई दूसरा दान नही होता। उन्होने शहीद सुरेंद्र कुमार को नमन करते हुए कहा कि पूरे गांव को ही नही बल्कि पूरे देश को सुरेंद्र कुमार की शहादत पर गर्व है। इफको के जिला अधिकारी संदीप श्योराण  ने भी इस मौके पर रक्तदान शिविर आयोजन करने के लिए आयोजकों को बधाई दी और कहा कि कोरोना महामारी के दौरान ब्लड बैंकों में रक्त की कमी को पूरा करने के लिए इस प्रकार के शिविर आयोजित करना अति आवश्यक है।  उन्होने भी रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिए उमंग संस्था के पदाधिकारियों की सराहना की। शिविर में युवाओं के अलावा महिलाओं ने भी रक्तदान किया। इस अवसर पर वरिष्ठ समाजसेवी टेकचंद, राजपाल पांचाल, महिंद्र पाल शर्मा, बुरु शर्मा, कुलतार बुधवार, बलवंत सिंहमार, वीरभान, मनोज, रामनारायण, ममता सिंह, पिंकी, कृष्ण गोपाल, राहुल, कमल शर्मा, सुरेंद्र सहित अन्य गणमान्यजन मौजूद रहे। कार्यक्रम के अंत में उमंग संस्था की ओर से सभी अतिथियों, रक्तदाताओं व शिविर में सहयोग देने वाले डॉक्टरों व अन्य स्टाफ को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
22,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles