मनोहर सरकार का सबका साथ सबका विकास सब का विश्वास वाला बजट: कैलाशो सैनी

0
121

कुरुक्षेत्र ( हरियाणा डेस्क / बातों बातों में) पूर्व सांसद प्रोफेसर कैलाशो सैनी ने हरियाणा बजट पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश का बजट आमजन के हित में समाज के हर वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है। उन्होंने कहा की अमृत काल का यह बजट गांव-शहर के समग्र विकास एवं अंत्योदय उत्थान के संकल्प को समर्पित है। सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास’ के प्रण के साथ पेश किया गया ₹1 लाख 83 हज़ार 950 करोड़ का यह बजट हरियाणा की अर्थव्यवस्था को बल देगा। पूर्व सांसद प्रोफेसर कैलाशो सैनी ने कहा कि group-C व group-D हेतु कॉमन पात्रता परीक्षा (CET) के माध्यम से 65,000 से अधिक नियमित पदों पर भर्ती करने की घोषणा की गई है ,मनोहर सरकार की यह घोषणा  युवा बेरोजगारों के लिए वरदान साबित होगी।

इसके साथ साथ अमृत काल के इस बजट में वृद्धों ,विधवा व दिव्यांग जनों का भी ख्याल रखा गया है। एक अप्रैल, 2023 से वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन और दिव्यांग पेंशन सहित सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बढ़ाकर ₹2,750 प्रतिमाह करने की घोषणा की गई है। पूर्व सांसद प्रोफेसर कैलाशो सैनी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की दूरदर्शिता का परिणाम है प्रदेश के हर वर्ग को बजट में लाभ देने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस बेरोजगारी के नाम पर युवाओं को बहका रही है। वर्ष 2017 में सीएमआईई एजेंसी ने हरियाणा की बेरोजगारी दर 2 प्रतिशत दिखाई थी और बाद में उसी महीने उसने कभी 12 प्रतिशत, 24 प्रतिशत तथा 36 प्रतिशत दिखाई। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र एक अनूठा दस्तावेज है जो किसी भी देश में नहीं है। कई राज्यों ने हरियाणा की पीपीपी योजना का अध्ययन किया है।  परिवार पहचान पत्र में ऐसी जानकारी मिली है कि 80 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजन ऐसे हैं, जो अकेले रहते हैं और सरकार ने निर्णय लिया है कि वृद्ध आश्रमों में इन व्यक्तियों की देख-भाल सरकार करेगी और पूरा खर्चा देगी। इसके लिए 2023-24 के बजट में भी प्रहरी योजना की घोषणा की गई है।

पूर्व सांसद कैलाशो सैनी ने कहा की आयुष्मान योजना का दायरा भी बढ़ाया गया है और इसके तहत तब 29 लाख से अधिक परिवारों को इस योजना में शामिल किया गया है और 5 लाख रूपए तक का फ्री इलाज की सुविधा सरकारी व निजी अस्पतालों में दी जाएगी। सरकार ने अभी हाल ही में निर्णय लिया है कि 1.80 लाख रुपये वार्षिक आय से अधिक आय वाले परिवार भी चिरायु योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें 1500 रूपए प्रतिमाह जमा करवाने होंगे। उन्होंने कहा कि हम सब एक परिवार हैं। मेहनत कर हमें आगे बढना होगा। उन्होंने कहा कि सबका साथ-सबका विकास-सबका प्रयास का मतलब मेहनत कर आगे बढना है। गन्ना उत्पादक किसानों को भी सूक्षम सिंचाई की ओर जाना चाहिए। गन्ने की फसल के अधीन  2 लाख एकड क्षेत्र को लाने का लक्ष्य रखा गया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here