आजादी के परवानों ने तिरंगे की आन-बान-शान के लिए दी प्राणों की आहुति:मुकुल

0
53

कुरुक्षेत्र (बातों बातों में/हरियाणा डेस्क) उपायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हर घर तिरंगा कार्यक्रम चलाया गया है। इसके तहत 13 से 15 अगस्त तक प्रत्येक घर व प्रतिष्ठान पर तिरंगा फहराया जाएगा। बारना जैसे गांव जहां से चार-चार शहीद हुए हैं, यहां उमंग संस्था द्वारा तिरंगा यात्रा जैसा विशाल कार्यक्रम करना सराहनीय कदम है। कुरुक्षेत्र जिले के सवा दो लाख घरों पर तिरंगा लगाने का लक्ष्य रखा है। उन्हे विश्वास है कि जिला में सभी घरों पर तिरंगा लगाया जाएगा। इस राष्ट्रीय ध्वज के को देश में फहराने के लिए कई स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान की आहुति दी थी। इसलिए युवा पीढ़ी को ऐसे देशभक्त स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और देश सेवा के लिए आगे आना चाहिए।इस कार्य में सभी संस्थाएं व आमजन अपना योगदान दे रहे है।

उपायुक्त मुकुल कुमार शनिवार को गांव बारना में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान को लेकर आयोजित तिरंगा यात्रा कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उपायुक्त मुकुल कुमार ने तिरंगा यात्रा को हरी झंडी देकर रवाना किया। यहां पहुंचने पर संस्था के अध्यक्ष देवीलाल बारना, समाजसेवी डा. हीरा लाल, टेकचंद, महेंद्र पाल, मोहित पाराशर, पूर्व सरपंच शिवकुमार ने पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। तिरंगा यात्रा के दौरान स्कूली बच्चों व उपस्थित सभी ग्रामीणों के हाथों में तिरंगा देखकर उपायुक्त ने ग्रामीणों व बच्चों की राष्ट्रभक्ति की सराहना करते हुए कहा कि पूरे जिले में 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान के तहत कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों की कड़ी में ही यह तिरंगा यात्रा निकाली गई है। युवाओं में हर घर तिरंगा अभियान को लेकर जोश और उत्साह देखने को मिला है। राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा देश की अखंडता और स्वाभिमान का प्रतीक है।

उमंग संस्था के अध्यक्ष देवीलाल बारना ने कहा कि उमंग समाजसेवी संस्था द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत इस कार्यक्रम का आयोजन ग्रामीणों के सहयोग से किया गया है। संस्था द्वारा पिछले 14 वर्षों से शहीदों की याद में श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन करने के साथ साथ खेलगिरी, खेल चौपाल, रक्त शिविरों का आयोजन व सफाई अभियान और पौधारोपण करने जैसे कार्य किए जाते हैं। भविष्य में भी संस्था इसी प्रकार समाजहित के कार्य करती रहेगी। कार्यक्रम में मंच का संचालन राजकीय विद्यालय कमोदा की लेक्चरर सुमन चौधरी ने किया। कार्यक्रम के अंत में उपायुक्त मुकुल कुमार व अन्य अतिथियों को स्मृति चिह्न व गांव बारना पर आधारित देवीलाल बारना द्वारा लिखित पुस्तक बारना:एक झरोखा भेंट की गई। इस मौके पर तहसीलदार थानेसर अभिमन्यु, डीआईपीआरओ डा. नरेंद्र सिंह, ब्लॉक समिति के निर्वतमान चेयरमैन देवीदयाल शर्मा, प्रिंसिपल रीटा बठला, टेकचंद बारना, पूर्व सरपंच शिवकुमार, संजीव बुरू, राहुल शर्मा, गुरविंद्र सिंह, रमेश, रति राम, सुखविंद्र सिंह, बब्ली कश्यप, दलसिंह, रघुबीर सिंह, प्रशांत, मा. जसबीर व मुकेश सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here