23.9 C
Kurukshetra
Friday, September 20, 2024
No menu items!
spot_img

रैड क्रॉस ने विश्व हृदय दिवस का आयोजन किया

कुरुक्षेत्र ( बातों बातों में /हरियाणा डेस्क) उपायुक्त एवम प्रधान ज़िला रैड क्रॉस शाखा मुकुल कुमार के मार्गदर्शन में तथा सचिव रणदीप सिंह के नेतृत्व में विश्व हृदय दिवस का आयोजन रैड क्रॉस कुरुक्षेत्र में किया गया ।

इस अवसर पर सहायक सचिव रमेश चौधरी ने कहा कि हृदय मनुष्य शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है. अगर हृदय अपना काम करना बंद कर दे तो व्यक्ति की मौत हो जाती है. आज के समय में लगातार नई प्रकार की बिमारियों और हमारी खराब दिनचर्या के कारण सेहत पर खराब असर पड़ रहा है, जिससे हृदय को भी काफी नुकसान पहुंचता है. ऐसे में हृदय के स्वस्थ बनाए रखने के लिए विश्व हृदय दिवस को मनाया जाता है.

सचिव रणदीप सिंह ने कहा कि अक्सर देखा गया है कि हमारे खान-पान के कारण हृदय को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है. इसमें सबसे बड़ा योगदान हमारी खराब दिनचर्या का भी होता है. अमुमन डॉक्टर के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को सुबह के समय अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज करनी चाहिए वहीं तेल और फैट युक्त खाद्य पदार्थों से दूरी बनानी चाहिए. वहीं आज के समय में बढ़ रहे खराब खान पान और धूम्रपान के मामले दिल से संबंधित बिमारियों को जन्म दे रहे हैं. आज के वर्तमान समय में आए दिन हृदय रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. वहीं हृदय संबंधी बिमारियों के कारण कई लोगों की असमय मृत्यु तक हो जा रही है. हृदय रोगियों पर हुई कुछ रिसर्च बताती है कि कम उम्र के लोगों में भी हृदय संबंधी विकार सामने आए हैं. ऐसे में विश्व हृदय दिवस के माध्यम से लोगों को हृदय को स्वस्थ रखने के साथ ही हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए प्रेरित और जागरुक किया जाता है. इस अवसर पर सहायक सचिव रमेश चौधरी, ज़िला प्रशिक्षण अधिकारी अंजू कश्यप , लिपिक ओमप्रकाश व अन्य स्टाफ भी उपस्थित थे

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
22,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles